Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

Google Translate के अलावा ये ऐप्स भी करती हैं लैंग्वेज ट्रांसलेशन, कमाई का ग़ज़ब तरीका...

आज यहां, हम आपको 10 बेस्ट ट्रांसलेशन ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं! हर एक ऐप के अपने लाभ और विशेषताएं हैं. ये ऐप्स आपके लिए कमाई का अच्छा साधन साबित हो सकती हैं.... कैसे? लेख के अंत में समझिए...

Google Translate के अलावा ये ऐप्स भी करती हैं लैंग्वेज ट्रांसलेशन, कमाई का ग़ज़ब तरीका...

Tuesday November 21, 2023 , 6 min Read

भाषा की सुंदरता आपको अलग-अलग संस्कृतियों, लोगों और जगहों तक पहुंचाती है. फिर चाहे आप विदेश यात्रा कर रहे हों या बस किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने की कोशिश कर रहे हों जो आपकी भाषा नहीं बोलता हो, ट्रांसलेशन ऐप्स (translation apps) आज के दौर में जरूरी हैं. Android और iOS दोनों डिवाइसेज के लिए बहुत सारे बेहतरीन ट्रांसलेशन ऐप्स हैं.

आज यहां, हम आपको 10 बेस्ट ट्रांसलेशन ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं! हर एक ऐप के अपने लाभ और विशेषताएं हैं. ये ऐप्स आपके लिए कमाई का अच्छा साधन साबित हो सकती हैं.... कैसे? लेख के अंत में समझिए...

Google Translate

Android और iOS के लिए बेस्ट ऑफ़लाइन ट्रांसलेटर ऐप्स में से एक, Google Translate ऐप में कई खास फीचर्स हैं, जो रीयल-टाइम कन्वर्सेशन का अनुवाद करना आसान बनाता है. फिर चाहे आपके टैक्स्ट को समझना हो या किसी के साथ बातचीत करनी हो, यह ऐप चीजों को सरल बनाता है. यह 100 से अधिक भाषाओं के लिए ऑफ़लाइन ट्रांसलेशन सपोर्ट करता है. यह यूजर्स को टैक्स्ट और स्पीच को अन्य भाषाओं में अनुवाद करने की अनुमति देता है. यूजर्स दूसरों के साथ रीयल-टाइम कन्वर्सेशन के लिए ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

SayHi

SayHi एंड्रॉयड और iOS के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले यूजर-फ्रैंडली ट्रांसलेटर ऐप्स में से एक है. ऐप आपकी लैंग्वेज ट्रांसलेशन की सभी जरूरतों के लिए एक सरल समाधान मुहैया करता है. यदि आपको टैक्स्ट या वॉइस ट्रांसलेट करने की आवश्यकता है या किसी अन्य भाषा में किसी के साथ बातचीत करनी है, तो यह ऐप इसे आसान बना देता है! यह आपको ट्रांसलेट करने और उसे दूसरी ऐप्स में कॉपी करने की अनुमति देता है. यह 90 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है और ऑफ़लाइन ट्रांसलेशन सपोर्ट करता है. स्पीच स्पीड को धीमा करने की क्षमता के साथ स्पीच ट्रांसलेशन के लिए पुरुष और महिला जैसी आवाजें सपोर्ट करता है.

Microsoft Translator

Android और iOS डिवाइसेज के लिए सबसे बेस्ट ट्रांसलेटर ऐप्स में से एक, Microsoft Translator एक बहुमुखी ऐप है जो प्रभावी और सटीक रीयल-टाइम ट्रांसलेशन करता है. इसके अलावा, ऐप में कई विशेषताएं हैं, जिनमें ऑफ़लाइन ट्रांसलेशन, कई भाषाओं के लिए टेक्स्ट-टू-स्पीच समर्थन और बहुत कुछ शामिल है. यह ऐप 21 भाषाओं में टेक्स्ट-टू-स्पीच ट्रांसलेशन करता है. इतना ही नहीं, यह कैमरा और इमेज ट्रांसलेशन भी सपोर्ट करता है.

Day Translations

एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइसेज के लिए रीयल-टाइम ट्रांसलेशन सर्विसेज वाले इस ऐप का इंटरफेस बेहद सरल और आसान है. यूं तो यह एक फ्री ट्रांसलेशन ऐप है, लेकिन ह्यूमन ट्रांसलेशन के लिए भुगतान करने का प्रीमियम ऑप्शन भी इस ऐप में मिलता है. iPhone के लिए यह सबसे अच्छा फ्री ट्रांसलेशन ऐप पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों के लिए उपयोग किया जा सकता है. यह टैक्सट और ऑडियो ट्रांसलेशन, एक शब्दकोश और एक वाक्यांश पुस्तिका सहित कई प्रकार की सुविधाएँ देता है.

iTranslate

यह एडवांस ट्रांसलेशन ऐप आपको टैक्स्ट ट्रांसलेट करने, कन्वर्सेशन करने, इमेजेज (कैमरा ट्रांसलेशन फीचर केवल प्रीमियम वर्जन के लिए है) का उपयोग करने जैसे फीचर्स के साथ आता है. इनके अलावा यह ऐप वॉइस-टू-वॉइस ट्रांसलेशन को सपोर्ट करता है. यह ऑफ़लाइन सपोर्ट, ट्रांसलिट्रेशन, अल्टरनेटिव ट्रांसलेशन, ट्रांसलेशन शेयरिंग और पुरुष और महिला आवाज़ों का उपयोग करके ट्रांसलेशन हिस्ट्री को सेव करने की सुविधा भी देता है.

LinguaNex

अगर आप ट्रांसलेशन करते समय वर्ड लिमिट की परेशानी से जुझ रहे हैं, तो आप LingvaNex आज़मा सकते हैं. प्लेटफ़ॉर्म वेबसाइट और मोबाइल ऐप दोनों के रूप में उपलब्ध है. यहां आप एक बार में 10,000 शब्दों तक का ट्रांसलेशन कर सकते हैं. प्लेटफॉर्म एक बिल्ट-इन डिक्शनरी के साथ भी आता है जहां आप पेज को छोड़े बिना किसी शब्द का अर्थ देख सकते हैं. आप विंडोज और मैक ओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर ऑफलाइन उपयोग के लिए सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Linguee

यदि आपको रीयल-टाइम में टैक्सट, फ्रेज (वाक्यांश) और कन्वर्सेशन को ट्रांसलेट करने की जरूरत है, तो Linguee एक बढ़िया विकल्प है. ऐप 100 से अधिक भाषाएं सपोर्ट करती है. इस ऐप को कोशकारों (lexicographers) की मदद से डेवलप किया गया है.यह प्रोफेशनल डबर्स द्वारा रिकॉर्ड किए गए ऑडियो उच्चारण गाइड के साथ आता है.

Text Grabber

यदि आप टैक्स्ट को फ़ोटो या डॉक्यूमेंट्स फॉर्म में जल्दी से ट्रांसलेट करना चाहते हैं, तो यह ऐप आपके लिए सही है. फोटो-टू-टेक्स्ट ट्रांसलेशन के अलावा, ऐप डॉक्यूमेंट-टू-टेक्स्ट ट्रांसलेशन, सैकड़ों भाषाओं और बोलियों के बीच बाय-डायरेक्शनल जैसे कई फीचर देता है. एडवांस्ड OCR टेक्नोलॉजी का उपयोग कर जल्दी से आप फोटो-टू-टेक्स्ट ट्रांसलेशन कर सकते हैं. इसमें सर्च फंक्शन भी है.

Hi Translate

Hi Translate ऐप 100 से अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है. यह Google Translate की तरह ही काम करता है. ऐप का Android वर्जन क्रॉस-एप्लिकेशन ट्रांसलेशन को सपोर्ट करता है जो आपको लगभग किसी भी भाषा में पढ़ने और लिखने के लिए किसी भी ऐप के साथ इसका उपयोग करने देता है. इसके अलावा, ऐप वॉयस ट्रांसलेशन, रीयल-टाइम टेक्स्ट ट्रांसलेशन और ऑफलाइन ट्रांसलेशन जैसे फीचर्स भी सपोर्ट करता है. ऐप Android और iOS डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है.

DeepL Translate

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर चलने वाला यह ट्रांसलेशन ऐप कई भाषाओं के बीच टेक्स्ट, स्पीच, इमेज और फाइलों को ट्रांसलेट करने में सक्षम है. साथ ही एक वाक्य में इस्तेमाल की गई भाषा का पता लगाने में भी सक्षम है. साथ ही, यह टाइप करके या वॉइस कमांड का उपयोग करके 29 भाषाओं में ट्रांसलेशन सपोर्ट करता है.

ट्रांसलेशन से होगी तगड़ी कमाई

ट्रांसलेशन का काम बेहद डिमांडिंग होता है. अकसर इसकी टाइट डेडलाइन होती है. ऐसे में असाइनमेंट को एक बार स्वीकार करने के बाद उसे तय समयसीमा के भीतर देना जरूरी होता है. ऐसा न करने पर बाजार में आपका नाम खराब हो सकता है और नया काम मिलने में मुश्किल आ सकती है. इसके साथ, आपको भाषा के अलावा कई बार संबंधित विषय की जानकारी होना भी जरूरी हो जाता है.

घर से ट्रांसलेशन करने वाले रोजाना 5-6 घंटे काम करते हैं. ज्यादातर मामलों में प्रति शब्द एक से 3-4 रुपए तक मिलते हैं. रोजाना 1500 से 2000 शब्दों का अनुवाद कर 50 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं. आज हम आपको ट्रांसलेटर की जॉब के बारे में बता रहे हैं ताकि आप भी घर बैठे पैसे कमा सकें.

आप ट्रांसलेशन करियर की शुरुआत 1000 शब्द प्रति दिन से कर सकते हैं. अनुभवी अनुवादक एक दिन में 3000 शब्द तक ट्रांसलेट कर लेते हैं. ट्रांसलेशन के जरिए शुरुआत में 5 से 10 हजार रुपए महीने कमाए जा सकते हैं. अनुभवी अनुवादक 50 हजार से लेकर लाखों रुपए हर महीने कम लेते हैं.